in

10वीं की परीक्षा नहीं होगी, 12वीं का एग्जाम जुलाई के दूसरे सप्ताह में

UP Borad Exam Date for 10th and 12th
UP Borad Exam Date for 10th and 12th

उत्तर प्रदेश सरकार ने 29 मई को 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का आधिकारिक ऐलान कर दिया। पिछले कुछ समय से परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। राज्य के शिक्षा मंत्री और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने इसकी घोषणा की।

दसवीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। छात्रों को कक्षा 11 में प्रमोट किया जाएगा। 12वीं की बोर्ड परीक्षा जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जा सकती है। परीक्षा का समय घटाकर 1:30 घंटे कर दिया जाएगा। छात्रों को 10 में से केवल 3 प्रश्न करने होंगे।

यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए लगभग 29 लाख छात्र रजिस्‍टर्ड हैं। उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने इसी माह सभी स्‍कूलों को छात्रों के 9वीं के फाइनल एग्‍जाम के मार्क्‍स ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए थे। इसके लिए 24 मई तक की समय सीमा निर्धारित की गई थी।

UP Board Exam Dates 2021

दिनेश शर्मा ने बताया कि इंटरमीडिएट की परीक्षा पहले की तरह इस साल भी 15 कार्य दिवसों में संपादित की जाएगी। छात्रों के हित में प्रदेश सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है कि प्रश्नपत्र की अवधि को मात्र डेढ़ घंटे रखा जाएगा। छात्रों को प्रश्नपत्र में दिए गए 10 प्रश्नों में से किन्ही 3 प्रश्नों का उत्तर देने की स्वतंत्रता होगी। बच्चों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए इस साल केंद्रों की संख्या में वृद्धि की गई है। कक्षा 10 के बच्चों की कक्षा 11 में प्रोन्नति के विस्तृत दिशा निर्देश उत्तर प्रदेश मध्यमिक शिक्षा परिषद को बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि माध्यमिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश निरंतर छात्र हित में कार्य कर रहा है। उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने गत वर्ष 2020 के जुलाई माह में ही करोना महामारी के चलते पठन-पाठन में हो रहे व्यवधान के कारण पाठ्यक्रम में 30% की कमी कर दी थी।

माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा पिछले वर्ष के लॉकडाउन से ही ऑनलाइन पठन-पाठन के साथ-साथ दूरदर्शन, स्वयं प्रभा चैनल, ई-विद्या चैनल, वर्चुअल स्कूल और यूट्यूब पर माध्यमिक शिक्षा परिषद के ई-ज्ञान गंगा चैनल के माध्यम से बच्चों का पठन-पाठन सुनिश्चित किया गया है। इसके साथ ही 29 लाख से अधिक वॉट्सऐप ग्रुप प्रधानाचार्य, शिक्षक एवं छात्रों के बनाए गए। पठन-पाठन की नियमित व्यवस्था बनाई गई।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए इस वर्ष 26,10,316 छात्रों का पंजीकरण हुआ है।

Leave a Reply