in

ब्लैग फंगस अब यूपी में भी महामारी घोषित

CM Yogi Aditya Nath holding cabinet meeting
CM Yogi Aditya Nath holding cabinet meeting

कोरोना संक्रमण के दौरान और उसके बाद मरीजों के लिए आफत बनी ब्लैक फंगस बीमारी को यूपी में महामारी घोषित कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार कोविड-19 की तरह ही ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने के निर्देश शुक्रवार सुबह दिए। उन्होंने शुक्रवार को ही इसकी अधिसूचना जारी करने के निर्देश दिए हैं। यूपी देश का आठवां राज्य हैं जहां ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया गया है।

एसीएस सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि यूपी में कोरोना के भर्ती मरीजों और पोस्ट कोविड अवस्था में ब्लैक फंगस के संक्रमण की समस्या तेजी से बढ़ रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के परामर्श के अनुसार प्रदेश सरकार सभी मरीजों के समुचित इलाज की व्यवस्था कर रही है। राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कई मरीजों की मौत भी इस बीमारी के कारण हुई है। ब्लैक फंगस के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए हुए मुख्यमंत्री ने इसे महामारी घोषित करने के संबंध में आदेश शुक्रवार को ही जारी कर प्रभावी कराने के निर्देश दिए हैं।

महामारी अधिनियम 1897 के तहत होगा प्रभावी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने आग्रह किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि केंद्र ने महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत ब्लैक फंगस को नोटिफाइड डिजीज श्रेणी में डाला है। राज्य भी इसे महामारी घोषित कर सकते हैं। यूपी ब्लैक फंगस को गुजरात, तेलंगाना, राजस्थान, असम, ओडिशा, पंजाब, चंडीगढ़ इसे महामारी घोषित कर चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बीमारी के लक्षण वाले और पुष्ट हो चुके मरीजों की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा है। इसके इलाज के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर से जारी गाइडलाइंस का पालन करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Leave a Reply