in

रवि शास्त्री ने 6 गेंदों पर 6 छक्के मारे, ये बात उनकी मां को अगली सुबह भेलपूरी वाले से पता चली

Ravi Shashtri and his mother
Ravi Shashtri and his mother

एक ओवर में छह छक्कों की बात हो तो युवराज सिंह याद आते हैं। वर्ल्ड T20 में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में युवराज सिंह ने छह छक्के टांग दिए थे। उस वक्त कमेंट्री बॉक्स में थे रवि शास्त्री। उन्हीं की आवाज में ये गजब का मोमेंट कैद हुआ था। मगर यहां आज बात रवि शास्त्री के छह छक्कों की। इस ऑलराउंडर ने साल 1985 में ये कारनामा किया था।

पॉपुलर टॉक शो ब्रेकफस्ट विद चैंपियंस में गौरव कपूर के साथ रवि शास्त्री ने अपनी उस पारी के बारे में बताते हुए कहा कि वो उस रात 3 बजे घर वापस लौटे थे। बॉम्बे और बडौदा के बीच मैच था। रवि शास्त्री ने 123 गेंदें खेलीं और 200 रन मार दिए. 13 छक्के और 13 चौके। इसी दौरान बॉलर तिलक राज के एक ओवर में शास्त्री ने 6 छक्के जड़े थे। क्रिकट इतिहास में ये दूसरी ऐसी घटना थी। 1968 में वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स ने सबसे पहले छह गेंदों पर छह छक्के मारे थे।

खैर, रवि शास्त्री अपने छह छक्कों के बारे में एक किस्सा बताते हैं कि उनकी मां क्रिकेट की बहुत बड़ी फैन थीं। वो 1950 से क्रिकेट फॉलो कर रही थीं। उन्हें सर डॉन ब्रैडमेन से लेकर गावस्कर तक के बारे में तमाम जानकारियां याद थीं। वो क्रिकेटर्स की कटिंग रखतीं थी।

रवि कहते हैं,

‘बडौदा के खिलाफ वो पारी खेल कर मैं रात को दोस्तों के साथ पार्टी करने चला गया। देर रात 3 बजे घर की डोरबेल बजाई। सामने दरवाजे पर मां थी। मैंने मां को कहा कि 5 बजे प्रैक्टिस पर जाना है। मां ने पूछा मैच में क्या हुआ, मैंने कहा सुबह न्यूज सुन लेना।

और मैं अपने कमरे में घुस गया। सुबह-सुबह जब मां सामान लेने बाहर गईं, वहां भेलपूरी वाले ने बताया कि रवि ने 6 गेंदों पर 6 छक्के मारे हैं। घर आकर जैसे ही 7 बजे दूरदर्शन पर समाचार सुने तब तक ये खबर हर जगह चल चुकी थी।’

रवि शास्त्री 1983 में इंग्लैंड में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का तो हिस्सा थे ही। साथ ही 1985 में ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड चैंपियनशिप में हराने वाली टीम के स्टार परफॉर्मर भी रहे थे शास्त्री। बाद में रवि शास्त्री ने क्रिकेट मैनेजर और कमेंटेटर के रूप में भी काम किया है। इन दिनों शास्त्री हेड कोच की भूमिका में हैं।

Leave a Reply